Yamaha Fazzio Owner’s Review: एक आकर्षक, बिना तामझाम वाली कम्यूटर

Yamaha Fazzio Owner’s Review: एक आकर्षक, बिना तामझाम वाली कम्यूटर

एक स्कूटर आपको परिवहन के एक गंभीर साधन के रूप में नहीं पहचान सकता, खासकर अमेरिका के कार-केंद्रित परिवहन बुनियादी ढांचे में। हालाँकि, एशिया और यूरोप में रहने वाले लोगों के लिए, स्कूटर केवल गतिशीलता का साधन नहीं हैं, बल्कि वे जीवन जीने का एक तरीका हैं। जैसा कि कहा जा रहा है, आप में से जो लोग राइडअपार्ट के लिए मेरे लेखन के लगभग आधे दशक के दौरान मेरी सामग्री पढ़ रहे हैं, उन्हें पता होगा कि मैं वास्तव में अमेरिका में नहीं, बल्कि दक्षिण पूर्व एशियाई में रहता हूं। फिलीपींस देश.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यहां फिलीपींस में, सड़क पर स्कूटरों की संख्या किसी भी अन्य प्रकार के वाहन से कहीं अधिक है, खासकर देश की राजधानी मनीला में। प्रत्येक भीड़-भाड़ वाले समय में लगभग स्थिर स्थिति से बचने के लिए एक छोटे-विस्थापन वाले दोपहिया वाहन का मालिक होना ही एकमात्र समाधान प्रतीत होता है। इसके शीर्ष पर, उन्हें पार्क करना वास्तव में आसान है, रखरखाव करना सस्ता है, और स्पष्ट रूप से, घने शहरी परिदृश्य में भ्रमण करते समय बहुत मज़ा आता है। इसलिए जब मैंने जोखिम उठाने और स्कूटर लेने का फैसला किया, तो उसे निम्नलिखित बक्सों पर निशान लगाना पड़ा: किफायती, विश्वसनीय, व्यावहारिक और स्टाइलिश (स्टाइलिश पर जोर)।

मैं स्वीकार करूंगा कि मैं बहुत घमंडी हूं, खासकर जब मैं बाइक पर होता हूं, तो मुझे एक ऐसा स्कूटर लेना पड़ता था जो सबसे अलग दिखे। मेरे पास वेस्पा हुआ करती थी, लेकिन अन्य चीजों को प्राथमिकता देने के लिए मैंने उसे बेचने का फैसला किया। अब, अपनी छोटी इटालियन स्कूटर बेचने के एक साल से अधिक समय बाद, मैं एक समान रेट्रो स्वभाव वाली, लेकिन एक अलग स्वाद वाली चीज़ चाहता था – कुछ ऐसा जिसे बनाए रखना आसान हो, खासकर जब स्पेयर पार्ट्स और आफ्टरमार्केट एक्सेसरीज़ की बात आती है। यहीं पर यामाहा फ़ैज़ियो तस्वीर में प्रवेश करती है।

How I Ended Up Owning A Yamaha Fazzio

Yamaha Fazzio Owner’s

जो लोग मुझे जानते हैं वे तुरंत कहेंगे कि जब दोपहिया वाहनों की बात आती है तो फ़ैज़ियो मेरी पसंद के विपरीत है, और वास्तव में, कुछ हद तक, यह सच है। मैं हमेशा प्रदर्शन-उन्मुख मशीनों की ओर आकर्षित रहा हूं, और फ़ैज़ियो से पहले, शहर के चारों ओर मेरी दैनिक सवारी यामाहा एमटी-07 थी। यकीनन, जिन शहरी सड़कों और ट्रैफिक से भरी सड़कों पर मैं अक्सर जाता था, उनके लिए 70-हॉर्सपावर की गुंडा मशीन बहुत ज़्यादा थी। 07 के अलावा, मेरे गैराज में एक ट्रायम्फ स्ट्रीट ट्रिपल आरएस भी है – एक और बाइक जो स्पेक्ट्रम के प्रदर्शन पक्ष की ओर झुकती है।

जब तक मैं फ़ैज़ियो पर एक अविश्वसनीय रूप से अच्छा सौदा प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो गया, तब तक मैंने ट्रिगर खींचने का फैसला नहीं किया। मेरे एक मित्र ने हाल ही में मेरे एक अन्य मित्र से ट्रायम्फ ट्राइडेंट 660 खरीदा था, और मैंने बिक्री में दलाली की थी। मेरे घर से त्रिशूल लेने के बाद, उसने फ़ैज़ियो को कुछ दिनों के लिए मेरे पास छोड़ दिया। मान लीजिए कि मैं फ़ैज़ियो को उसकी अनुमति के बिना घुमाने के लिए ले गया, और फैसला किया कि यह हमेशा के लिए मेरे साथ रहेगा। कुछ बातचीत के बाद, मैंने अनूठे मूल्य पर स्कूटर खरीदा।

First Impressions

Yamaha Fazzio Owner’s

यामाहा व्यवसाय में कुछ बेहतरीन बाइक बनाती है, और हमेशा विश्वसनीयता के बारे में रही है। फ़ैज़ियो के मामले में, ठीक है, मैंने इस पर लगभग 1,500 मील की दूरी तय की है और इसने कभी भी कोई कसर नहीं छोड़ी है। फिट और फिनिश के मामले में, यह आश्चर्यजनक रूप से अच्छी तरह से बनाया गया है, इसकी जीवंत लाल रंग योजना में बॉडीवर्क बहुत अच्छी तरह से एक साथ रखा गया है। स्विचगियर, हैंडलबार, नियंत्रण और ब्रेक सभी बहुत ठोस लगते हैं। यह चिकनी सड़कों पर आसानी से चलती है, हालांकि इसका सस्पेंशन थोड़ा नरम है, और इसके छोटे 12 इंच के पहिये उबड़-खाबड़ सड़कों पर स्कूटर को सीधा रखने में संघर्ष करते हैं।

मुझे विशेष रूप से बाइक की आकर्षक स्टाइल पसंद है। यह स्पष्ट रूप से एक रेट्रो-प्रेरित डिज़ाइन है जो वेस्पा की पसंद से कुछ स्टाइलिंग संकेत लेता है, लेकिन मुझे लगता है कि यामाहा ने इसे अलग करने और इसे और अधिक अद्वितीय बनाने का अच्छा काम किया है। मुझे वास्तव में स्कूटर का माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी पसंद है, और जिस तरह से यह ऐसा महसूस कराता है कि यह 125cc स्कूटर की तुलना में बहुत अधिक ग्रन्ट पैक कर रहा है – लेकिन उस पर बाद में और अधिक जानकारी दी जाएगी।

User-Friendly Design

Yamaha Fazzio Owner’s

एक रोजमर्रा के साथी के रूप में, यामाहा फैज़ियो कम से कम मेरे लिए सभी मानकों पर खरी उतरती है। मेरी दिनचर्या में सुबह 5:30 बजे उठना, लगभग 6:30 बजे जिम जाना और लगभग 9:00 बजे अपने कार्यालय में आना शामिल है। जहां तक मेरा सारा सामान ले जाने की बात है – मेरा लैपटॉप, जिम के कपड़े और अन्य जरूरी सामान – फ़ैज़ियो यह सब कर सकता है। इसमें सीट के नीचे पर्याप्त भंडारण है, हालांकि यह इतना बड़ा नहीं है कि इसमें फुल-फेस हेलमेट रखा जा सके। जब मैं सवारी कर रहा होता हूं, तो मैं अपना लैपटॉप और अन्य गैजेट सीट के नीचे रखता हूं, और मेरा जिम बैग मेरे पैरों के बीच आराम से रहता है। अतिरिक्त सुविधा के लिए एप्रन पर और काठी के नीचे हुक भी हैं!

Yamaha Fazzio Owner’s

एप्रन की बात करें तो, दाहिनी ओर, एक छोटा कप होल्डर है जिसे मैंने वास्तव में कप होल्डर के रूप में उपयोग किया है। कहने की जरूरत नहीं है, मैंने अपने दाहिने पैर पर गर्म कॉफी का एक गुच्छा गिरा दिया। मुझे लगता है कि कप के बजाय छोटी बोतलें पकड़ना बेहतर है। इस बीच, बाईं ओर, आपके कीमती सामान को स्टोर करने के लिए एक कवर के साथ एक घनाकार छेद है। यहां तक कि इसमें एक चार्जिंग पोर्ट भी है जिससे आप यात्रा करते समय अपना फोन चार्ज कर सकते हैं – और हां, यह बड़े स्मार्टफोन में फिट होने के लिए काफी बड़ा है।

Surprising Performance

Yamaha Fazzio Owner’s

किसी भी मोटरसाइकिल के दिल में उसका इंजन होता है, और जहां तक दक्षता की बात है तो छोटे फ़ैज़ियो का दिल सोने का है। यह 125cc, एयर-कूल्ड, फ्यूल-इंजेक्टेड, सिंगल-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित है – लेकिन सिर्फ सिंगल-सिलेंडर इंजन नहीं। इसकी आस्तीन में एक चाल है, और वह चाल माइल्ड हाइब्रिड तकनीक है। आधिकारिक तौर पर, इसे ब्लू कोर हाइब्रिड कहा जाता है, और यह स्मार्ट मोटर जेनरेटर (एसएमजी) का उपयोग करता है। यह आपके सामान्य हाइब्रिड सिस्टम की तरह काम नहीं करता है, बल्कि आंतरिक दहन इंजन के क्रैंकशाफ्ट से जुड़ा होता है।

यहां, एसएमजी इंजन के शुरुआती कर्तव्यों को संभालता है, इसलिए इंजन चालू होने पर कोई क्रैंकिंग ध्वनि नहीं होती है। जैसे ही इंजन निष्क्रिय होता है, यह स्कूटर के दाहिनी ओर बड़े आकार के मफलर की वजह से बेहद चुपचाप चलता है। इसका मतलब है कि फ़ैज़ियो रात में या सुबह के समय अपने पड़ोसियों को जगाए बिना बाहर निकलने के लिए एकदम सही स्कूटर है। कम आरपीएम पर, एसएमजी भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आईसीई इंजन को विद्युत सहायता प्रदान करता है, जिससे आपको त्वरण को बढ़ावा मिलता है जो एक छोटे से पहिये को पॉप करने के लिए पर्याप्त है (यदि आप पर्याप्त प्रयास करते हैं)।

Yamaha Fazzio Owner’s

कुल मिलाकर, यामाहा का कहना है कि फैज़ियो 6,500 आरपीएम पर 8.3 हॉर्सपावर की अधिकतम शक्ति और 5,000 आरपीएम पर 10 एनएम (लगभग 7.4 पाउंड-फीट) टॉर्क पैदा करता है। हालाँकि, मैं जो कह सकता हूँ, वह यह है कि ऐसा महसूस होता है कि यह काफी अधिक उत्पादन करता है, विशेष रूप से भारी त्वरण के तहत जब एसएमजी कुछ उत्साहपूर्ण बढ़ावा प्रदान करता है।

A Comfy And Laid-Back Ride

Yamaha Fazzio Owner’s

दिन के अंत में, यामाहा फ़ैज़ियो एक स्कूटर है, और स्कूटर बिल्कुल शानदार हैं – खासकर जब वे इतने आकर्षक और स्टाइलिश दिखते हैं। यामाहा एक बेहद आरामदायक राइडर त्रिकोण के साथ इस सौंदर्यबोध को बेहतर बनाता है। हैंडलबार लंबे हैं, और सीट इतनी ऊंची है कि आप बार के ऊपर आत्मविश्वास से बैठ सकें। आपकी कोहनियाँ बहुत आराम से मुड़ी हुई हैं, और आपके वजन को विशाल काठी के चारों ओर स्थानांतरित करना आसान है।

मैं स्कूटर पर शहर के बाहरी इलाके में गया हूँ – मनीला से लगभग 50 मील दक्षिण में, और जब सवारी की बात आती है तो इसने मुझे एक नया दृष्टिकोण दिया है। आराम से बैठकर दृश्यों का आनंद लेने के लिए यह एक आदर्श सवारी है; ग्रामीण इलाकों के दृश्यों, ध्वनियों और गंधों की प्रशंसा करना, और ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पास कोई विकल्प नहीं है। यह चीज़ लगभग 50 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से चलती है, और इसके अलावा, यह देखते हुए कि यह कितनी छोटी है, संभवतः इससे अधिक तेज़ी से कोई व्यवसाय नहीं चल रहा है।

All This For An Incredibly Affordable Price

Yamaha Fazzio Owner’s

जैसा कि मैंने पहले बताया था, जब शहरी यात्री होने की बात आती है तो यामाहा फ़ैज़ियो सभी मानकों पर खरी उतरती है, और उनमें से एक सामर्थ्य था। इसकी कीमत P92,900 PHP या लगभग ₹140,000 $1,650 USD है। यहां फिलीपींस में, यह अपने विस्थापन के अन्य स्कूटरों की तुलना में अधिक महंगा है, लेकिन यह काफी हद तक इसकी स्टाइलिंग और तकनीक के कारण है। उपलब्धता के संदर्भ में, यामाहा फ़ैज़ियो, दुर्भाग्य से, अमेरिकी बाज़ार में उपलब्ध नहीं है (या कम से कम अभी तक नहीं)। हालाँकि, यह इंडोनेशिया, थाईलैंड और भारत जैसे अन्य एशियाई बाजारों में उपलब्ध है।

Yamaha Fazzio Owner’s

हमने एशियाई बाज़ार से निकले बहुत से स्कूटरों को अमेरिकी बाज़ार में आते देखा है। होंडा एडीवी 150 और पीसीएक्स 150 जैसी बाइक, साथ ही किमको जैसे ब्रांडों के स्कूटर ने शहरी गतिशीलता में बदलाव की उम्मीद के साथ अमेरिकी बाजार में प्रवेश किया है। क्या आपको लगता है कि अमेरिकी बाज़ार में यामाहा फ़ैज़ियो जैसे स्कूटर के लिए कोई जगह है? नीचे टिप्पणियों में विचार व्यक्त करें।

यह भी देख

बेंटले के लिए 2024 Ducati Diavel का फर्स्ट लुक [बत्तूर से प्रेरित]

Suzuki ने 2024 के लिए रिटर्निंग क्रूजर की घोषणा की

1.15 लाख रुपये से शुरू Bajaj Chetak Electric Launched, कीमत जानें खूबियां

Honda Hness CB350 का मुकाबला रॉयल एनफील्ड से होगा

जानिए नई Yamaha RX100 बाइक के स्मार्ट फीचर्स, लग्जरी डिजाइन और कीमत के बारे में

Leave a Comment

कोंसी टीम पाहुची आईपीएल 2024 फाइनल में जाने धोनी ने इंतजार किया लेकिन कोहली की टीम नहीं आई, तो थाला ने ये निर्णय लिया Railway Painter Vacancy: रेलवे में 8वीं पास पेंटर के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी क्या भारत में बंद होगा WhatsApp? दिल्ली हाईकोर्ट में कंपनी ने दी चेतावनी औजार पर नारियल तेल लगाने के फायदे