Kia EV9 Malaysia: पहली नजर किआ की पूरी तरह से इलेक्ट्रिक तीन-पंक्ति एसयूवी पर

Kia EV9 Malaysia: पहली नजर किआ की पूरी तरह से इलेक्ट्रिक तीन-पंक्ति एसयूवी पर

The Kia EV9 is expected to launch: किआ EV9 के जल्द ही मलेशिया में लॉन्च होने की उम्मीद है। किआ EV6 और Niro EV के लॉन्च के बाद यह मलेशिया में ब्रांड का तीसरा पूर्ण इलेक्ट्रिक मॉडल होगा। जबकि बाजार में बहुत सारी इलेक्ट्रिक एसयूवी हैं, किआ ईवी9 अपने बोल्ड बॉक्सी डिजाइन के लिए मशहूर है और 7 सीटों तक की पेशकश करने वाली कुछ चुनिंदा कारों में से एक है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Kia EV9 GT-Line AWD in GT-Line trim

कई महीने पहले, एक Kia EV9 को ग्लेनमेरी के आसपास देखा गया था और हमें हाल ही में इस भारी भरकम लोगों को देखने का मौका मिला। यह विशेष इकाई एक राइट-हैंड ड्राइव (RHD) मॉडल है लेकिन ध्यान रखें कि यह मलेशियाई बाजार के लिए वास्तविक संस्करण नहीं है। इसका मतलब है कि यहां दिखाई गई कुछ विशेषताएं हमारे बाजार के लिए वास्तविक कार से भिन्न हो सकती हैं। यह Kia EV9 GT-Line मॉडल दूसरी पंक्ति के लिए कुंडा सीटों के बिना 6-सीट कॉन्फ़िगरेशन के साथ आता है।

Kia EV9 key specs and figures

Kia EV9 key specs and figures

विश्व स्तर पर, EV9 के कई संस्करण हैं – सिंगल मोटर RWD और डुअल मोटर AWD, जिसमें 6-सीटर या 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन के विकल्प हैं। यह बेस RWD मॉडल के लिए 76.1kWh बैटरी पैक और लंबी दूरी के RWD मॉडल और डुअल-मोटर AWD संस्करण के लिए 99.8kWh की बड़ी बैटरी के साथ आता है।

लंबी दूरी का RWD संस्करण कम 150kW (201hp) और 350Nm का पावर देता है, जो 9.4 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। लेकिन “मानक” आरडब्ल्यूडी संस्करण थोड़ा अधिक शक्तिशाली है क्योंकि मोटर 160kW (215hp) को धक्का देता है, जिससे 0-100 किमी/घंटा का समय 8.2 सेकंड में थोड़ा तेज हो जाता है।

This Kia EV9 GT-Line comes with 6-seats

AWD मॉडल बहुत अधिक 283kW (379hp) की पावर और 600Nm का टॉर्क देता है। डुअल मोटर सेटअप इस बॉक्सी एसयूवी को 6.0 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार तक पहुंचा सकता है। यदि यह पर्याप्त तेज़ नहीं है, तो एक बूस्ट सुविधा है जो अधिकतम 700Nm टॉर्क को अनलॉक करती है, जिससे सेंचुरी स्प्रिंट का समय 5.3 सेकंड तक कम हो जाता है।

तीन-पंक्ति वाली एसयूवी होने के नाते, EV9 बहुत बड़ी है क्योंकि यह 5,010 मिमी लंबी, 1,980 मिमी चौड़ी है और इसका व्हीलबेस 3,100 मिमी है। यह बीएमडब्ल्यू आईएक्स और मर्सिडीज-बेंज ईक्यूई एसयूवी से अधिक चौड़ी और लंबी है, लेकिन यह मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस एसयूवी से 115 मिमी छोटी है, जिसमें 7 सीटें भी हैं। कागज पर, EV9 AWD का वजन 2.6 टन से अधिक है, जो मर्सिडीज-बेंज EQS SUV (2,810 किलोग्राम) से लगभग 200 किलोग्राम हल्का है।

This boxy SUV has road presence

This boxy SUV has road presence

किआ EV6 के विपरीत, जिसमें अधिक वक्र और एक कार्बनिक आकार है, किआ EV9 बहुभुज तत्वों के ढेर के साथ एक बॉक्सी लुक के लिए जा रहा है। यह किसी ऐसी चीज़ की तरह कठिन और भविष्यवादी दिखता है जिसे आप मंगल ग्रह पर चलाएंगे।

आगे की तरफ, आपको चौड़े बॉडी-रंग का फ्रंट मिलता है, जबकि हेडलैम्प्स कोने पर लंबवत खड़ी व्यक्तिगत एलईडी हैं। हाईवे की गति पर यात्रा करते समय बेहतर वायुगतिकी के लिए ग्रिल के निचले हिस्से में सक्रिय एयर-फ्लैप भी हैं। जो चीज़ इस ईवी को सबसे अलग बनाती है, वह है इसकी “स्टार मैप” एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स, जबकि पीछे की तरफ एक दिलचस्प लाइट ऐरे है जो लंबवत और क्षैतिज रूप से फैली हुई है।

Kia EV9 key specs and figuresThis Kia EV9 GT-Line comes with 6-seatsThis boxy SUV has road presence

किआ EV6 के विपरीत, जिसमें अधिक वक्र और एक कार्बनिक आकार है, किआ EV9 बहुभुज तत्वों के ढेर के साथ एक बॉक्सी लुक के लिए जा रहा है। यह किसी ऐसी चीज़ की तरह कठिन और भविष्यवादी दिखता है जिसे आप मंगल ग्रह पर चलाएंगे।

आगे की तरफ, आपको चौड़े बॉडी-रंग का फ्रंट मिलता है, जबकि हेडलैम्प्स कोने पर लंबवत खड़ी व्यक्तिगत एलईडी हैं। हाईवे की गति पर यात्रा करते समय बेहतर वायुगतिकी के लिए ग्रिल के निचले हिस्से में सक्रिय एयर-फ्लैप भी हैं। जो चीज़ इस ईवी को सबसे अलग बनाती है, वह है इसकी “स्टार मैप” एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स, जबकि पीछे की तरफ एक दिलचस्प लाइट ऐरे है जो लंबवत और क्षैतिज रूप से फैली हुई है।

The Kia EV9 is loaded with tech and features

The Kia EV9 is loaded with tech and features

जबकि अधिकांश नए ईवी कम भौतिक नियंत्रणों के साथ टचस्क्रीन के साथ पूरी तरह से चल रहे हैं, ईवी9 भौतिक बटन और स्विच के साथ एक बहुत ही उपयोगी इंटीरियर को अपनाता है, जो एक बड़ी एसयूवी के लिए बहुत उपयुक्त है। इसमें आलीशान मुलायम-स्पर्श वाले चमड़े की सतहों, कपड़े और बनावट वाले प्लास्टिक का अच्छा मिश्रण है जो इसे एक मजबूत लेकिन आधुनिक एहसास देता है।

डैश के केंद्र स्टैक पर, जलवायु नियंत्रण के लिए टॉगल स्विच की एक पंक्ति है और कैपेसिटिव मीडिया नियंत्रण बटन की एक पंक्ति भी है जो एक अच्छा हैप्टिक फीडबैक प्रदान करती है। हैज़र्ड लाइट बटन के ऊपर एक चौड़ा स्क्रॉल व्हील भी है जो मीडिया सुविधाओं के लिए वॉल्यूम नियंत्रण और पावर बटन के रूप में भी काम करता है।

The Kia EV9 gets a “third” screen for climate controlThe Kia EV9 gets a “third” screen for climate control

किआ EV6 के समान, आपको इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए दो बड़े पूर्ण डिजिटल डिस्प्ले मिलते हैं लेकिन किआ ने बीच में एक तीसरी 5″ स्क्रीन जोड़ी है जो जलवायु नियंत्रण के लिए समर्पित है। हालाँकि समर्पित जलवायु नियंत्रण स्क्रीन एक अच्छा विचार प्रतीत होता है, लेकिन यह ड्राइवर के लिए व्यावहारिक नहीं है क्योंकि इष्टतम ड्राइविंग स्थिति में बैठने पर यह स्टीयरिंग द्वारा अवरुद्ध हो जाता है। सौभाग्य से, जब आप भौतिक टॉगल स्विच का उपयोग करके एयरकंडीशनर को समायोजित करते हैं तो जलवायु नियंत्रण परिवर्तन इंफोटेनमेंट स्क्रीन के नीचे दिखाई देते हैं।

The Kia EV9 gets a “third” screen for climate control

कुल मिलाकर, डिजिटल स्क्रीन काफी अच्छी हैं और EV9 किआ EV6, Hyundai Ioniq 5 और Ioniq 6 की तुलना में अधिक ताज़ा और अधिक आधुनिक दिखने वाला यूजर इंटरफ़ेस प्रदान करता है। यह Apple कार प्ले और Android Auto को भी सपोर्ट करता है। कार तीनों पंक्तियों पर ढेर सारे यूएसबी-सी चार्जिंग पोर्ट प्रदान करती है।

Hyundai और KIA की सर्वश्रेष्ठ ड्राइवर सहायता सुविधाएँ अभी भी EV9 पर बरकरार हैं। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर अभी भी एक ब्लाइंड-स्पॉट व्यू मॉनिटर प्रदान करता है जो बाएं और दाएं इंगित करने पर लाइव वीडियो फ़ीड प्रदान करता है, और एक 360-डिग्री कैमरा जो इस विशाल को कार पार्क में पार्क करना आसान बनाता है। इसमें एक हेड-अप डिस्प्ले भी शामिल है, जो आपको सड़क से नज़रें हटाए बिना अपनी गति और ब्लाइंडस्पॉट देखने की सुविधा देता है। कुछ बाज़ारों में, EV9 लेवल 3 स्वायत्त ड्राइविंग की भी पेशकश करता है जो ड्राइवरों को स्टीयरिंग व्हील को जहाँ अनुमति है वहाँ पकड़ने से एक छोटा ब्रेक लेने की सुविधा देता है।

This Kia EV9 features digital side mirrors

EV9 में एक अच्छा 4-स्पोक स्टीयरिंग व्हील भी मिलता है और दिलचस्प बात यह है कि ड्राइव चयनकर्ता और टेरेन मोड बटन बीच में रखे गए हैं, जब आपके दोनों हाथ व्हील पर हों तो उन तक पहुंचना आसान नहीं है। अब तक की सबसे महंगी किआ होने के नाते, ब्रांड तकनीकी सुविधाओं पर कंजूसी नहीं कर रहा है और उनके पास डिजिटल साइड-व्यू कैमरे हैं जो इंटीरियर पर अतिरिक्त स्क्रीन पर लाइव वीडियो फ़ीड प्रदान करते हैं। यदि आपके पीछे के यात्री या कार्गो आपके पीछे के दृश्य को अवरुद्ध कर रहे हैं, तो उन्होंने एक डिजिटल रियर-व्यू मिरर भी शामिल किया है जिसे टैब के एक साधारण झटके से चालू किया जा सकता है।

The Kia EV9

सेंट्रल कंसोल पर अधिक स्टोरेज को अधिकतम करने के लिए, EV9 के गियर चयनकर्ता को स्टीयरिंग के पीछे एक डंठल पर रखा गया है जिसमें EV पावर बटन भी है। Hyundai Ioniq 5 और Ioniq 6 के समान, आपको डंठल को ऊपर और नीचे घुमाकर ड्राइव-न्यूट्रल-रिवर्स के बीच बदलना होगा, और साइड बटन दबाकर पार्किंग सक्रिय हो जाती है।

ऐसी कुछ चीज़ें हैं जो मुझे इस विशेष EV9 के बारे में पसंद नहीं हैं। सबसे पहले, मैं भूरे रंग के संयोजन का प्रशंसक नहीं हूं जो इसे एक नीरस और पुराना लुक देता है, और उम्मीद है कि किआ मलेशिया पूर्ण-काले या काले/सफेद कॉम्बो इंटीरियर लाएगा। सेंटर कंसोल, डोर ट्रिम्स और स्टीयरिंग व्हील पर चमकदार बटन थोड़े सस्ते लगते हैं और मुझे लगता है कि बटनों के लिए अधिक प्रीमियम फ़िनिश या सामग्री का उपयोग किया जा सकता था।

एक और बड़ा सवालिया निशान यह है कि क्या किआ मलेशिया EV9 के लिए किआ कनेक्ट लाएगा। फिलहाल, मलेशिया में बेची जाने वाली हुंडई और किआ ईवी में बिल्ट-इन कनेक्टिविटी की कमी है। परिणामस्वरूप, आप अपने ईवी की दूर से निगरानी या नियंत्रण नहीं कर पाएंगे, जो इस दिन और उम्र में स्वीकार्य नहीं होना चाहिए।

MPV-like creature comforts

MPV-like creature comforts

3100 मिमी लंबे व्हीलबेस के साथ एक समर्पित ई-जीएमपी ईवी प्लेटफॉर्म पर निर्मित, ईवी9 भरपूर जगह प्रदान करता है जो पारिवारिक सड़क यात्राओं के लिए बहुत अच्छा है। इस जीटी-लाइन यूनिट के लिए, आपको पावर्ड रिलैक्सेशन सीटें मिलती हैं जो आगे और मध्य-पंक्ति दोनों यात्रियों के लिए एक विस्तार योग्य पैर आराम प्रदान करती हैं। ड्राइवर को एक “एर्गो-मोशन” मसाज सीट मिलती है जो पेल्विक, कमर या पूरे शरीर के विकल्प प्रदान करती है। जब आप ड्राइव मोड को स्पोर्ट्स पर सेट करते हैं, तो आप उत्साही ड्राइविंग के दौरान आपको गले लगाने के लिए सीट को चारों ओर से कसता हुआ महसूस कर सकते हैं।

EV9 में दूसरी और तीसरी दोनों पंक्तियों के लिए सीलिंग-माउंटेड एयर-कॉन वेंट भी हैं, और पहली पंक्ति के लिए सामान्य सनरूफ के अलावा पीछे के लिए एक पैनोरमिक ग्लास छत भी है। अजीब बात है कि सामने का सनशेड नए प्रोटॉन S70 की तरह मैन्युअल रूप से संचालित होता है। केंद्रीय कंसोल के पीछे एक चतुर भंडारण बिन है जिसमें एक वापस लेने योग्य ढक्कन है जो एक साइड टेबल के रूप में काम करने के लिए काफी दूर तक फैल सकता है। दूसरी पंक्ति के लिए एकीकृत गोपनीयता शेड भी हैं जो एक अच्छा स्पर्श है।

तीसरी पंक्ति तक पहुंचना केंद्र के पास-थ्रू क्षेत्र से होकर किया जा सकता है या आप एक बटन दबाकर दूसरी पंक्ति की सीटों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से आगे की ओर झुका और स्लाइड कर सकते हैं। वयस्कों के लिए, आखिरी पंक्ति में हेडरूम कोई समस्या नहीं है, लेकिन अगर आप पहली और दूसरी पंक्ति की सीटों के लिए जगह संतुलित कर लें तो घुटनों के लिए जगह अच्छी हो सकती है। हालाँकि, फर्श थोड़ा ऊँचा महसूस होता है और परिणामस्वरूप, ऐसा महसूस होता है जैसे आप थोड़ा नीचे बैठे हुए हैं क्योंकि जांघ के नीचे समर्थन की कमी है। निजी तौर पर, छोटी यात्राओं के लिए बैठना ठीक लगता है लेकिन बच्चों के लिए यह बेहतर अनुकूल है।

सभी सीटें ऊपर होने के बावजूद, किआ EV9 अभी भी आपके सामान के लिए पर्याप्त भंडारण प्रदान करता है जो उतना ही महत्वपूर्ण है यदि आप समूह में यात्रा कर रहे हैं। EV9 में 333 लीटर का रेटेड बूट स्पेस है लेकिन आप दूसरी पंक्ति की सीटों को मोड़कर इसे 828 लीटर तक बढ़ा सकते हैं। अधिकतम स्टोरेज के लिए, EV9 दूसरी और तीसरी पंक्ति की दोनों सीटों को फ्लैट मोड़कर 2,318 लीटर का विशाल स्टोरेज प्रदान करता है। तुलना के तौर पर, लंबी मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस एसयूवी सभी सीटों के साथ केवल 195 लीटर का स्टोरेज प्रदान करती है।

बोनट के नीचे लगभग 50 लीटर का फ्रंक (सामने ट्रंक) स्टोरेज भी है जो एक अजीब आकार में आता है। यह बहुत बड़ा नहीं है, लेकिन अपने जर्मन प्रतिद्वंद्वियों के विपरीत, कम से कम अभी भी अतिरिक्त भंडारण है।

kia ev9 three row EV suv exterior

इस पर निर्भर करते हुए कि आप EV9 का उपयोग करने की योजना कैसे बनाते हैं, हमारा मानना है कि 7-सीटर विकल्प अधिक व्यावहारिक होगा क्योंकि यह एक विशाल बूट के साथ 5-सीटर एसयूवी के रूप में काम करता है। 6-सीटर विकल्प के साथ, आखिरी पंक्ति को मोड़ने पर आपको केवल 4 सीटें मिलेंगी। पीछे की सीटों को बूट से मोड़ना काफी आसान है क्योंकि तीसरी पंक्ति के लिए पुल पट्टियाँ हैं और आप वाहन के पीछे खड़े होकर एक बटन दबाकर संचालित दूसरी पंक्ति की सीटों को भी मोड़ सकते हैं।

पीछे की तरफ एक अच्छा अंडरफ्लोर स्टोरेज भी मिलता है जिसमें टोनो कवर और टायर रिपेयर किट को स्टोर किया जा सकता है। पीछे का क्षेत्र एक 12V पावर सॉकेट के साथ-साथ एक वाहन-से-लोड (V2L) पावर आउटलेट भी प्रदान करता है जिसका उपयोग आप अपने घरेलू उपकरणों जैसे वैक्यूम क्लीनर, कॉफी मशीन, एयर फ्रायर या माइक्रोवेव को बिजली देने के लिए कर सकते हैं। EV6 के समान, आप अपनी कैंपिंग आवश्यकताओं के लिए अतिरिक्त पावर आउटलेट के लिए चार्जिंग पोर्ट पर एक एडाप्टर भी प्लग इन कर सकते हैं।

Limited range but it offers ultra-fast DC charging

Limited range but it offers ultra-fast DC charging

एक बड़ी एसयूवी के लिए जिसे पारिवारिक सड़क यात्राओं के लिए डिज़ाइन किया गया है, EV9 की विज्ञापित रेंज काफी कम है। दोहरी मोटर और एक बड़े 99.8kWh बैटरी पैक के साथ रेंज-टॉपिंग जीटी-लाइन की WLTP-रेटेड रेंज केवल 505 किमी है। इसका मतलब है कि वास्तविक दुनिया में, आप एक बार चार्ज करने पर पूरी तरह से भरी हुई EV9 के लिए लगभग 400-450 किमी की रेंज देख सकते हैं।

सौभाग्य से, EV9 800V बैटरी आर्किटेक्चर का उपयोग करता है और आप केवल 24 मिनट में 10-80% तक चार्ज कर सकते हैं क्योंकि यह 235kW तक की DC फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। वास्तविक रूप से, अधिकांश पारिवारिक यात्राओं में टॉयलेट ब्रेक या जलपान के लिए कुछ रुकने की आवश्यकता होगी। इसकी तेज़ चार्जिंग दर के साथ, यदि आप केवल 15 मिनट में 200 किमी से अधिक की दूरी तय कर सकते हैं, तो रेंज की चिंता कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

अच्छी खबर यह है कि उत्तर-दक्षिण एक्सप्रेसवे पर अब अधिक डीसी फास्ट चार्जर हैं और उम्मीद है कि प्रायद्वीपीय मलेशिया के पूर्वी तट के साथ-साथ पूर्वी मलेशिया में भी अधिक डीसी फास्ट चार्जर तैनात किए जाएंगे।

एसी चार्जिंग के लिए, EV9 11kW ऑनबोर्ड चार्जर (OBC) के साथ आता है और 10-100% चार्ज होने में लगभग 9 घंटे लगते हैं। यहीं पर एसी चार्जिंग के लिए मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस एसयूवी का दबदबा है क्योंकि इसकी 22kW ओबीसी साढ़े 5 घंटे में फुल चार्ज कर सकती है।

Kia EV9 in Malaysia

मलेशिया में किआ EV9 के लिए अभी तक कोई कीमत और उपलब्धता विवरण नहीं है। हमारा मानना है कि मॉडल और सीटिंग कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर इसकी कीमत ₹7,200,000 से ₹8,100,000 के बीच होनी चाहिए। हाँ, यह हमारे तटों पर उतरने वाली सबसे महंगी किआ होगी, लेकिन इसके स्थान, सुविधाओं और डिज़ाइन को देखते हुए, मुझे लगता है कि यह तीन-पंक्ति ईवी RM400,000 से RM500,000 में अन्य पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एसयूवी दावेदारों की तुलना में काफी अच्छा मूल्य रखती है। खंड।

यह भी देखे

New TATA Blackbird SUV कार, धांसू फिचर्स के साथ 32kmpl माइलेज

Maruti Suzuki Baleno, आधुनिक डिजाइन के साथ 30 किलोमीटर के माइलेज के साथ 

Toyota की डेशिंग लुक वाली कार, 27 किलोमीटर प्रति घंटे माइलेज के साथ

Leave a Comment

कोंसी टीम पाहुची आईपीएल 2024 फाइनल में जाने धोनी ने इंतजार किया लेकिन कोहली की टीम नहीं आई, तो थाला ने ये निर्णय लिया Railway Painter Vacancy: रेलवे में 8वीं पास पेंटर के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी क्या भारत में बंद होगा WhatsApp? दिल्ली हाईकोर्ट में कंपनी ने दी चेतावनी औजार पर नारियल तेल लगाने के फायदे